बिहार हेडमास्टर सिलेबस 2022-BPSC Headmaster Syllabus 2022 in Hindi
बिहार हेडमास्टर सिलेबस 2022 (BPSC Headmaster Syllabus 2022 in Hindi & English) आपको बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग हेडमास्टर पदों के लिए भर्ती जारी की है. जो भी उम्मीदवार बिहार हेड मास्टर परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं और इसके लिए आवेदन किया है वे लोग इस पेज से BPSC Headmaster Syllabus 2022 in Hindi डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को बीपीएससी हेड मास्टर सिलेबस 2022 के अनुसार ही अपनी तैयारी शुरू करना चाहिए. अगर आप अच्छी तरह से इस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो इस लेख में दी गई जानकारी को अच्छी तरह से पढ़े. यहाँ हम आपको बिहार हेडमास्टर सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 2022 के बारे में पूरी जानकारी दी है.
BPSC Headmaster Exam Syllabus 2022 & Exam Pattern
Name of the Board | Bihar Public Service Commission (BPSC) |
Name of the Post | Head Master |
Article Category | Exam Syllabus |
Job Location | Bihar |
Application Mode | Online |
Official Website |
BPSC Headmaster Exam बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित किया जायेगा. इस परीक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप बिहार हेडमास्टर एग्जाम पैटर्न 2022 को अच्छी तरह से चेक कर लें.
BPSC Headmaster Exam Syllabus 2022 & Exam Pattern
BPSC Headmaster Exam बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित किया जायेगा. इस परीक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप बिहार हेडमास्टर एग्जाम पैटर्न 2022 को अच्छी तरह से चेक कर लें. जो भी छात्र बिहार हेड मास्टर परीक्षा में शामिल होने जा रहें हैं उन्हें बता दें कि उम्मीदवारों पेपर को हल करने के लिए 120 मिनट (2 घंटे) का समय दिया जायेगा जिसमें उन्हें 150 प्रश्नों को हल करना होगा। इस परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय होंगे. बता दें कि हर सही उत्तर देने पर उम्मीदवारों को 1 अंक दिया जायेगा वहीँ हर गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटे जायेगा. अगर आप सच में इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो अनुमान से किसी भी प्रश्न का उत्तर देने से बचे.
Subjects | Questions | Marks |
General Studies (सामान्य अध्यन ) | 100 | 100 |
Questions Related to B.Ed (बीएड से सम्बंधित प्रश्न ) | 50 | 50 |
Total | 150 | 150 |
Bihar PSC Headmaster Syllabus 2022 in Hindi PDF Download
जो भी आवेदन बिहार हेडमास्टर परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहें हैं वे लोग नीचे दी गई लिंक से सिलेबस पीडीऍफ़ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं. बिहार हेडमास्टर परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों की सही जानकारी के लिए आप Bihar PSC Headmaster Syllabus 2022 in Hindi में दिए गए सभी विषयों को अच्छी तरह से चेक करें. इससे आपको यह अंदाजा हो जायेगा कि आपको परीक्षा में किन विषयों की तैयारी करना है. ऐसी जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने वेब ब्राउज़र में हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर लें.
बीपीएससी हेडमास्टर सिलेबस 2022: सामान्य अध्ययन
सामान्य विज्ञान। | General Science. |
राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं | Current events of national and international importance |
भारत का इतिहास और बिहार के इतिहास की मुख्य विशेषताएं | History of India and salient features of the history of Bihar |
भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन और इसमें बिहार द्वारा निभाई गई भूमिका | Indian National movement and the part played by the Bihar in it |
भूगोल | Geography |
भारतीय राजव्यवस्था | Indian Polity |
भारतीय अर्थव्यवस्था | Indian Economy |
प्राथमिक गणित और मानसिक क्षमता परीक्षण | Elementary Mathematics and Mental ability test |
बीपीएससी हेडमास्टर सिलेबस 2022: बी.एड | BPSC Headmaster Syllabus 2022: B.Ed |
यूनिट 1 | Unit 1 |
बचपन को समझना | Understanding Childhood |
बच्चे और उनका बचपन: | Children and their childhood: |
व्यक्तिगत विकास के आयाम: | Dimensions of individual development: |
किशोरावस्था | Adolescence |
किशोरावस्था को प्रभावित करने वाले कारक | Factors affecting adolescence |
बिहार में किशोरावस्था की प्रासंगिक वास्तविकता | The contextual reality of adolescence in Bihar |
युनिट 2 | Unit 2 |
समाजीकरण और स्कूल का संदर्भ | Socialization and the context of school |
समाज में असमानता और प्रतिरोध | Inequalities and resistances in society |
सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भों के आधार पर शिक्षार्थियों में अंतर | Difference in learners based on socio-cultural contexts |
विकलांग शिक्षार्थियों की समझ: | Understanding of differently-abled learners: |
व्यक्तिगत मतभेदों का आकलन करने के तरीके | Methods of assessing individual differences |
यूनिट3 | Unit 3 |
पहचान निर्माण की समझ | Understanding of Identity Formation |
शिक्षकों और छात्रों में पहचान निर्माण के स्थल के रूप में स्कूल | School as a site of identity formation in teachers and students |
शिक्षा की अवधारणा और अर्थ और परिभाषाएं | Concept and Meaning and definitions of education |
शिक्षा पर संवैधानिक प्रावधान जो राष्ट्रीय आदर्शों को दर्शाते हैं | Constitutional provisions on education that reflect National ideals |
राष्ट्रीय विकास के लिए शिक्षा | Education for National development |
यूनिट 4 | Unit 4 |
दर्शन और शिक्षा | Philosophy and Education |
दार्शनिक प्रणाली | Philosophical systems |
भारतीय विचारक | Indian Thinkers |
पश्चिमी विचारक | Western Thinkers |
यूनिट 5 | Unit 5 |
समानता का अर्थ और संवैधानिक प्रावधान | Meaning of equality and constitutional provisions |
प्रचलित प्रकृति और असमानता के रूप, जिनमें प्रमुख और मामूली gyqups और संबंधित मुद्दे शामिल हैं | Prevailing nature and forms of Inequality, including dominant and minor gyqups and related issues |
स्कूली शिक्षा में असमानता | inequality in schooling |
स्कूली शिक्षा में अंतर गुणवत्ता | Differential quality in schooling |
शिक्षा का अधिकार | Right to Education |
यूनिट 6 | Unit 6 |
सीखने की अवधारणा और प्रकृति | Concept & Nature of Learning |
बुनियादी मान्यताओं और सीखने के सिद्धांतों की प्रासंगिकता का विश्लेषण सामाजिक, संज्ञानात्मक और मानवतावादी शिक्षण सिद्धांत | Basic Assumptions and analysis of the relevance of Learning Theories Social, Cognitive & Humanistic learning theories |
सीखने के लिए ज्ञान-रचनात्मक दृष्टिकोण के निर्माण की प्रक्रिया के रूप में सीखना | Learning as a process of construction of Knowledge-Constructivist Approach to learning |
स्कूल के प्रदर्शन और शिक्षार्थी की क्षमता के साथ सीखने का संबंध | Relationship of learning with school performance and ability of the learner |
प्रेरणा की अवधारणा; | Concept of Motivation; |
कक्षा अधिगम-अर्थ और उसके कारणों को भूल जाना; | Forgetting classroom learning-meaning and its causes; |
कौशल सीखने के लिए सीखने का अर्थ; स्वाध्याय विकसित करने के तरीके | Meaning of learning to learn skills; ways of developing self-study |
यूनिट 7 | Unit 7 |
पूर्व-सक्रिय चरण में शिक्षक की भूमिकाओं और कार्यों, कौशल और दक्षताओं का विश्लेषण | An analysis of teacher’s roles and functions, skills and competencies in the Pre-active phase |
प्रभावी शिक्षकों से जुड़े लक्षण | Characteristics associated with effective teachers |
विज्युअलाइजिंग | Visualizing |
परिणामों पर निर्णय लेना | Decision making on outcomes |
निर्देश की तैयारी | preparing for instruction |
एक योजना, इकाई योजना और पाठ योजना तैयार करना | Preparation of a plan, Unit plan and Lesson plan |
यूनिट 8 | Unit 8 |
शिक्षार्थियों को प्रेरित करना और उनका ध्यान बनाए रखना-कौशल के रूप में प्रोत्साहन भिन्नता और सुदृढीकरण का महत्व। | Motivating the learners and sustaining their attention-importance of stimulus variation and reinforcement as skills. |
कक्षा में छात्र के सीखने को प्रभावित करने वाली शिक्षक दक्षताओं के रूप में चित्रण और स्पष्टीकरण पर सवाल उठाना; | questioning Illustration and explanation as teacher competencies influencing student learning in the classroom; |
शिक्षण की रणनीति | Strategy of Teaching |
छोटे समूह और पूरे समूह के लिए दृष्टिकोण निर्देश | Approaches to Small Group and Whole group Instruction |
यूनिट 9 | Unit 9 |
स्किनर, चॉम्स्की, पियागेट और वायगोत्स्की के विशेष संदर्भ में बच्चे भाषा कैसे सीखते हैं। | How children learn a language with special reference to Skinner, Chomsky, Piaget and Vygotsky. |
भाषा का सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भ | The social and cultural context of language |
भाषा का राजनीतिक संदर्भ | Political context of language |
भाषा और ज्ञान का निर्माण | Language and construction of knowledge |
शिक्षा के माध्यम की आलोचनात्मक समीक्षा | Critical review of Medium of Instruction |
भारत में भाषाओं की स्थिति; लेख 343-351, 350ए | Position of Languages in India; articles 343-351, 350A |
यूनिट 10 | Unit 10 |
अकादमिक अनुशासन क्या हैं? विषयों और विषयों में मानव ज्ञान के वर्गीकरण की आवश्यकता/परिप्रेक्ष्य; | What are Academic Disciplines? Need/Perspectives of the classification of Human knowledge into disciplines & Subjects; |
दार्शनिक परिप्रेक्ष्य: एकता और बहुलता | The Philosophical Perspective: Unity and plurality |
मानवशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य: संस्कृति और जनजातियाँ | The Anthropological Perspective: Culture and Tribes |
समाजशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य: व्यावसायीकरण और श्रम का विभाजन | The Sociological Perspective: Professionalization and Division of Labour |
ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य: विकास और असंततता | The Historical Perspective: Evolution and Discontinuity |
प्रबंधन परिप्रेक्ष्य: बाजार और संगठन | The Management Perspective: Market and organization |
शैक्षिक परिप्रेक्ष्य: शिक्षण और सीखना | The educational Perspective: Teaching and Learning |
विषय / अनुशासन में अनुसंधान: | Research in subject/discipline: |
इंटरडिसिप्लिनरी लर्निंग क्या है? | What is Interdisciplinary learning? |
अंतःविषय उप-क्षेत्रों के गुणवत्ता आश्वासन के लिए किन मानदंडों का उपयोग किया जा सकता है? | What criteria can be used for quality assurance of interdisciplinary subiects? |
यूनिट 11 | Unit 11 |
जाति, वर्ग, धर्म, जातीयता, विकलांगता और क्षेत्र के संबंध में समानता और समानता | Equity and equality in relation with caste, class, religion, ethnicity, disability and region |
महिलाओं के अध्ययन से लिंग अध्ययन में प्रतिमान बदलाव | Paradigm shift from women’s studies to gender studies |
ऐतिहासिक पृष्ठभूमि | Historical background |
लिंग, संस्कृति और संस्था | Gender, culture and institution |
परिवर्तन के एजेंट के रूप में शिक्षक | Teacher as an agent of change |
विधियाँ, आगमनात्मक निगमनात्मक, व्याख्यान, चर्चा, बहुभाषी, स्रोत विधि ‘अवलोकन विधि, प्रयोगशाला विधि, परियोजना और समस्या-समाधान विधि और उनके फायदे और सीमा और तुलना | Methods, Inductive deductive, lecture, discussion, multilingual, source method ‘ observation method, laboratory method, project and problem-solving method and their advantages and limitation & comparisons |
यूनिट 12 | Unit 12 |
राष्ट्र या राज्यव्यापी स्तर पर पाठ्यक्रम के निर्धारक | Determinants of the curriculum at the nation or statewide level |
परीक्षण, माप, परीक्षा, मूल्यांकन, मूल्यांकन और उनके अंतर-संबंधों की अवधारणा | The concept of the test, measurement, examination, appraisal, evaluation, and their inter-relationships |
मूल्यांकन का उद्देश्य और उद्देश्य-प्लेसमेन के लिए! फीडबैक की ग्रेडिंग पदोन्नति, प्रमाणन, सीखने की कठिनाइयों का निदान प्रदान करना | Purpose and objectives of assessment-for placemen! providing feedbacks’ grading promotion, certification, diagnostic of learning difficulties |
छात्र के प्रदर्शन की रिपोर्ट करना- प्रगति रिपोर्ट, संचयी रिकॉर्ड की प्रोफाइल, और उनके उपयोग, पोर्टफोलियो। | Reporting student’s performance- progress reports, cumulative records’ profiles, and their uses, Portfolios. |
समावेशी स्कूल के बुनियादी ढांचे और पहुंच की अवधारणा, विकलांगता के प्रति मानव संसाधन का दृष्टिकोण, पूरे स्कूल का दृष्टिकोण, समुदाय आधारित शिक्षा | Concept of inclusive school infrastructure and accessibility, human resources’ attitudes to disability, whole-school approach, community-based education |
स्वास्थ्य की अवधारणा, महत्व, आयाम और स्वास्थ्य के निर्धारक; विकलांग बच्चों सहित बच्चों और किशोरों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतें | Concept of health, importance, dimensions, and determinants of health; Health needs of children and adolescents, including differently-abled children |
एक गतिशील सामाजिक वास्तविकता के रूप में शांति को समझना | Understanding peace as a Dynamic Social Reality |
मार्गदर्शन के लिए स्कूलों में संसाधन विकसित करना | Developing Resources in Schools for Guidance |
Leave a Reply