बिहार हेडमास्टर सिलेबस 2022-BPSC Headmaster Syllabus 2022 in Hindi

बिहार हेडमास्टर सिलेबस 2022 (BPSC Headmaster Syllabus 2022 in Hindi & English) आपको बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग हेडमास्टर पदों के लिए भर्ती जारी की है. जो भी उम्मीदवार बिहार हेड मास्टर परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं और इसके लिए आवेदन किया है वे लोग इस पेज से BPSC Headmaster Syllabus 2022 in Hindi डाउनलोड कर सकते हैं.  उम्मीदवारों को बीपीएससी हेड मास्टर सिलेबस 2022 के अनुसार ही अपनी तैयारी शुरू करना चाहिए. अगर आप अच्छी तरह से इस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो इस लेख में दी गई जानकारी को अच्छी तरह से पढ़े. यहाँ हम आपको बिहार हेडमास्टर सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 2022 के बारे में पूरी जानकारी दी है.

BPSC Headmaster Exam Syllabus 2022 & Exam Pattern

Name of the BoardBihar Public Service Commission (BPSC)
Name of the PostHead Master
Article CategoryExam Syllabus
Job LocationBihar
Application ModeOnline
Official Website

BPSC Headmaster Exam बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित किया जायेगा. इस परीक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप  बिहार हेडमास्टर एग्जाम पैटर्न 2022 को अच्छी तरह से चेक कर लें.

BPSC Headmaster Exam Syllabus 2022 & Exam Pattern

BPSC Headmaster Exam बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित किया जायेगा. इस परीक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप  बिहार हेडमास्टर एग्जाम पैटर्न 2022 को अच्छी तरह से चेक कर लें. जो भी छात्र बिहार हेड मास्टर परीक्षा में शामिल होने जा रहें हैं उन्हें बता दें कि उम्मीदवारों पेपर को हल करने के लिए 120 मिनट (2 घंटे)  का समय दिया जायेगा जिसमें उन्हें 150 प्रश्नों को हल करना होगा। इस परीक्षा में सभी प्रश्न  वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय होंगे. बता दें कि हर सही उत्तर देने पर  उम्मीदवारों को 1 अंक दिया जायेगा वहीँ हर गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटे जायेगा. अगर आप सच में इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो अनुमान से किसी भी प्रश्न का उत्तर देने से बचे.

SubjectsQuestionsMarks
General Studies (सामान्य अध्यन )100 100
Questions Related to B.Ed (बीएड से सम्बंधित प्रश्न )50 50
Total150150

Bihar PSC Headmaster Syllabus 2022 in Hindi PDF Download

जो भी आवेदन बिहार हेडमास्टर परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहें हैं वे लोग नीचे दी गई लिंक से सिलेबस पीडीऍफ़ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं. बिहार हेडमास्टर परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों की सही जानकारी के लिए आप Bihar PSC Headmaster Syllabus 2022 in Hindi में दिए गए सभी विषयों को अच्छी तरह से चेक करें. इससे आपको यह अंदाजा हो जायेगा कि आपको परीक्षा में किन विषयों की तैयारी करना है. ऐसी जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने वेब ब्राउज़र में हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर लें.

बीपीएससी हेडमास्टर सिलेबस 2022: सामान्य अध्ययन

सामान्य विज्ञान।General Science.
राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएंCurrent events of national and international importance
भारत का इतिहास और बिहार के इतिहास की मुख्य विशेषताएंHistory of India and salient features of the history of Bihar
भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन और इसमें बिहार द्वारा निभाई गई भूमिकाIndian National movement and the part played by the Bihar in it
भूगोलGeography
भारतीय राजव्यवस्थाIndian Polity
भारतीय अर्थव्यवस्थाIndian Economy
प्राथमिक गणित और मानसिक क्षमता परीक्षणElementary Mathematics and Mental ability test

बीपीएससी हेडमास्टर सिलेबस 2022: बी.एडBPSC Headmaster Syllabus 2022: B.Ed
यूनिट 1Unit 1
बचपन को समझनाUnderstanding Childhood
बच्चे और उनका बचपन:Children and their childhood:
व्यक्तिगत विकास के आयाम:Dimensions of individual development:
किशोरावस्थाAdolescence
किशोरावस्था को प्रभावित करने वाले कारकFactors affecting adolescence
बिहार में किशोरावस्था की प्रासंगिक वास्तविकताThe contextual reality of adolescence in Bihar
युनिट 2Unit 2
समाजीकरण और स्कूल का संदर्भSocialization and the context of school
समाज में असमानता और प्रतिरोधInequalities and resistances in society
सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भों के आधार पर शिक्षार्थियों में अंतरDifference in learners based on socio-cultural contexts
विकलांग शिक्षार्थियों की समझ:Understanding of differently-abled learners:
व्यक्तिगत मतभेदों का आकलन करने के तरीकेMethods of assessing individual differences
यूनिट3Unit 3
पहचान निर्माण की समझUnderstanding of Identity Formation
शिक्षकों और छात्रों में पहचान निर्माण के स्थल के रूप में स्कूलSchool as a site of identity formation in teachers and students
शिक्षा की अवधारणा और अर्थ और परिभाषाएंConcept and  Meaning and definitions of education
शिक्षा पर संवैधानिक प्रावधान जो राष्ट्रीय आदर्शों को दर्शाते हैंConstitutional provisions on education that reflect National ideals
राष्ट्रीय विकास के लिए शिक्षाEducation for National development
यूनिट 4Unit 4
दर्शन और शिक्षाPhilosophy and Education
दार्शनिक प्रणालीPhilosophical systems
भारतीय विचारकIndian Thinkers
पश्चिमी विचारकWestern Thinkers
यूनिट 5Unit 5
समानता का अर्थ और संवैधानिक प्रावधानMeaning of equality and constitutional provisions
प्रचलित प्रकृति और असमानता के रूप, जिनमें प्रमुख और मामूली gyqups और संबंधित मुद्दे शामिल हैंPrevailing nature and forms of Inequality, including dominant and minor gyqups and related issues
स्कूली शिक्षा में असमानताinequality in schooling
स्कूली शिक्षा में अंतर गुणवत्ताDifferential quality in schooling
शिक्षा का अधिकारRight to Education
यूनिट 6Unit 6
सीखने की अवधारणा और प्रकृतिConcept & Nature of Learning
बुनियादी मान्यताओं और सीखने के सिद्धांतों की प्रासंगिकता का विश्लेषण सामाजिक, संज्ञानात्मक और मानवतावादी शिक्षण सिद्धांतBasic Assumptions and analysis of the relevance of Learning Theories Social, Cognitive & Humanistic learning theories
सीखने के लिए ज्ञान-रचनात्मक दृष्टिकोण के निर्माण की प्रक्रिया के रूप में सीखनाLearning as a process of construction of Knowledge-Constructivist Approach to learning
स्कूल के प्रदर्शन और शिक्षार्थी की क्षमता के साथ सीखने का संबंधRelationship of learning with school performance and ability of the learner
प्रेरणा की अवधारणा;Concept of Motivation;
कक्षा अधिगम-अर्थ और उसके कारणों को भूल जाना;Forgetting classroom learning-meaning and its causes;
कौशल सीखने के लिए सीखने का अर्थ; स्वाध्याय विकसित करने के तरीकेMeaning of learning to learn skills; ways of developing self-study
यूनिट 7Unit 7
पूर्व-सक्रिय चरण में शिक्षक की भूमिकाओं और कार्यों, कौशल और दक्षताओं का विश्लेषणAn analysis of teacher’s roles and functions, skills and competencies in the Pre-active phase
प्रभावी शिक्षकों से जुड़े लक्षणCharacteristics associated with effective teachers
विज्युअलाइजिंगVisualizing
परिणामों पर निर्णय लेनाDecision making on outcomes
निर्देश की तैयारीpreparing for instruction
एक योजना, इकाई योजना और पाठ योजना तैयार करनाPreparation of a plan, Unit plan and Lesson plan
यूनिट 8Unit 8
शिक्षार्थियों को प्रेरित करना और उनका ध्यान बनाए रखना-कौशल के रूप में प्रोत्साहन भिन्नता और सुदृढीकरण का महत्व।Motivating the learners and sustaining their attention-importance of stimulus variation and reinforcement as skills.
कक्षा में छात्र के सीखने को प्रभावित करने वाली शिक्षक दक्षताओं के रूप में चित्रण और स्पष्टीकरण पर सवाल उठाना;questioning Illustration and explanation as teacher competencies influencing student learning in the classroom;
शिक्षण की रणनीतिStrategy of Teaching
छोटे समूह और पूरे समूह के लिए दृष्टिकोण निर्देशApproaches to Small Group and Whole group Instruction
यूनिट 9Unit 9
स्किनर, चॉम्स्की, पियागेट और वायगोत्स्की के विशेष संदर्भ में बच्चे भाषा कैसे सीखते हैं।How children learn a language with special reference to Skinner, Chomsky, Piaget and Vygotsky.
भाषा का सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भThe social and cultural context of language
भाषा का राजनीतिक संदर्भPolitical context of language
भाषा और ज्ञान का निर्माणLanguage and construction of knowledge
शिक्षा के माध्यम की आलोचनात्मक समीक्षाCritical review of Medium of Instruction
भारत में भाषाओं की स्थिति; लेख 343-351, 350एPosition of Languages in India; articles 343-351, 350A
यूनिट 10Unit 10
अकादमिक अनुशासन क्या हैं? विषयों और विषयों में मानव ज्ञान के वर्गीकरण की आवश्यकता/परिप्रेक्ष्य;What are Academic Disciplines? Need/Perspectives of the classification of Human knowledge into disciplines & Subjects;
 दार्शनिक परिप्रेक्ष्य: एकता और बहुलता The Philosophical Perspective: Unity and plurality
मानवशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य: संस्कृति और जनजातियाँThe Anthropological Perspective: Culture and Tribes
समाजशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य: व्यावसायीकरण और श्रम का विभाजनThe Sociological Perspective: Professionalization and Division of Labour
 ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य: विकास और असंततता The Historical Perspective: Evolution and Discontinuity
प्रबंधन परिप्रेक्ष्य: बाजार और संगठनThe Management Perspective: Market and organization
शैक्षिक परिप्रेक्ष्य: शिक्षण और सीखनाThe educational Perspective: Teaching and Learning
विषय / अनुशासन में अनुसंधान:Research in subject/discipline:
इंटरडिसिप्लिनरी लर्निंग क्या है?What is Interdisciplinary learning?
अंतःविषय उप-क्षेत्रों के गुणवत्ता आश्वासन के लिए किन मानदंडों का उपयोग किया जा सकता है?What criteria can be used for quality assurance of interdisciplinary subiects?
यूनिट 11Unit 11
जाति, वर्ग, धर्म, जातीयता, विकलांगता और क्षेत्र के संबंध में समानता और समानताEquity and equality in relation with caste, class, religion, ethnicity, disability and region
महिलाओं के अध्ययन से लिंग अध्ययन में प्रतिमान बदलावParadigm shift from women’s studies to gender studies
ऐतिहासिक पृष्ठभूमिHistorical background
लिंग, संस्कृति और संस्थाGender, culture and institution
परिवर्तन के एजेंट के रूप में शिक्षकTeacher as an agent of change
विधियाँ, आगमनात्मक निगमनात्मक, व्याख्यान, चर्चा, बहुभाषी, स्रोत विधि ‘अवलोकन विधि, प्रयोगशाला विधि, परियोजना और समस्या-समाधान विधि और उनके फायदे और सीमा और तुलनाMethods, Inductive deductive, lecture, discussion, multilingual, source method ‘ observation method, laboratory method, project and problem-solving method and their advantages and limitation & comparisons
यूनिट 12Unit 12
राष्ट्र या राज्यव्यापी स्तर पर पाठ्यक्रम के निर्धारकDeterminants of the curriculum at the nation or statewide level
परीक्षण, माप, परीक्षा, मूल्यांकन, मूल्यांकन और उनके अंतर-संबंधों की अवधारणाThe concept of the test, measurement, examination, appraisal, evaluation, and their inter-relationships
 मूल्यांकन का उद्देश्य और उद्देश्य-प्लेसमेन के लिए! फीडबैक की ग्रेडिंग पदोन्नति, प्रमाणन, सीखने की कठिनाइयों का निदान प्रदान करना Purpose and objectives of assessment-for placemen! providing feedbacks’ grading promotion, certification, diagnostic of learning difficulties
छात्र के प्रदर्शन की रिपोर्ट करना- प्रगति रिपोर्ट, संचयी रिकॉर्ड की प्रोफाइल, और उनके उपयोग, पोर्टफोलियो।Reporting student’s performance- progress reports, cumulative records’ profiles, and their uses, Portfolios.
समावेशी स्कूल के बुनियादी ढांचे और पहुंच की अवधारणा, विकलांगता के प्रति मानव संसाधन का दृष्टिकोण, पूरे स्कूल का दृष्टिकोण, समुदाय आधारित शिक्षाConcept of inclusive school infrastructure and accessibility, human resources’ attitudes to disability, whole-school approach, community-based education
स्वास्थ्य की अवधारणा, महत्व, आयाम और स्वास्थ्य के निर्धारक; विकलांग बच्चों सहित बच्चों और किशोरों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतेंConcept of health, importance, dimensions, and determinants of health; Health needs of children and adolescents, including differently-abled children
एक गतिशील सामाजिक वास्तविकता के रूप में शांति को समझनाUnderstanding peace as a Dynamic Social Reality
मार्गदर्शन के लिए स्कूलों में संसाधन विकसित करनाDeveloping Resources in Schools for Guidance

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*